देहरादून। भले ही उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने से मौसम सुहाना हो रहा है। लेकिन, कुछ दिनों से मैदानी इलाकों में गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। चटक धूप खिलने के साथ गर्म हवाएं चलने से दोपहर में बाहर निकला मुश्किल होने लगा है। आने वाले दिनों में मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो अगले दो दिन पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

जलवायु परिवर्तन और मौसम के बदले पैटर्न से मैदानी और पर्वतीय इलाकों के मौसम में इस तरह का अंतर देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि पर्वतीय इलाकों में हो रही बारिश का मैदानी इलाकों के तापमान में कोई खास असर नहीं पड़ रहा है।

तापमान के आंकड़ों में नजर डालें तो सोमवार को दून में अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़ोतरी के साथ 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि, न्यूनतम तापमान भी दो डिग्री के इजाफे के साथ 20.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, मंगलवार के मौसम की बात करें तो दून का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की संभावना है।

पर्वतीय इलाकों में मंगलवार को भी बदला रहेगा मौसम

प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में मंगलवार को भी मौसम बदला रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और झोंकेदार हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के कुछ हिस्से में हल्की बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चलेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *