देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने हरियाली तीज के पावन अवसर पर समस्त देशवासियों विशेष तौर पर मातृशक्ति को हार्दिक बधाई एवँ शुभकामनाएं दी हैं।

अपने शुभकामना सन्देश में उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा- “समस्त देशवासियों को आस्था, उमंग, सौंदर्य, सुहाग और प्रेम के त्योहार हरियाली तीज की हार्दिक शुभकामनाएं। हरियाली तीज का त्योहार आप सभी के जीवन में खुशियां लेकर आए, ऐसी कामना है।”

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि अखंड सौभाग्य का प्रतीक, पावन पर्व “हरियाली तीज” समस्त मातृशक्ति के जीवन में उमंग एवं ढेरों खुशियां लेकर आये। इस पावन अवसर पर भगवान शिव व मां पार्वती आप सभी की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने हरियाली तीज के पर्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सावन का महीना व्रत और त्योहारों से भरा हुआ होता है। इसी महीने हरियाली तीज आती है, जो महिलाओं के लिए बेहद खास होती है। उन्होंने कहा कि हरियाली तीज का त्योहार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। आज यानि 31 जुलाई को देश के विभिन्न हिस्सों में हरियाली तीज मनाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि मान्यताओं के अनुसार सुहागिन महिलाएं इस दिन पति की लंबी उम्र की कामना से व्रत करती है। वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की इच्छा से पूजा करती हैं। कुछ जगह महिलाओं के लिए मायके से सिंधारा भी भेजा जाता है, जिसमें कपड़े व कुछ मीठा होता है। इस दिन महिलाएं सुबह उठकर स्नान आदि कर व्रत कर संकल्प करती हैं। इसके बाद भगवान शिव व माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करतीं हैं और दिन भर निर्जला व्रत रखकर, अगले दिन प्रदोष काल में व्रत का पारण करतीं हैं।