मुम्बई। एक साल पहले जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) ने कोविड -19 (Covid-19) महामारी के दौरान दयालुता की कहानियों को बनाने और साझा करने के लिए अपने यू ओनली लिव वन्स फाउंडेशन (Yolo Foundation) के शुरूआत की घोषणा की थी। एक साल बाद अब एक्ट्रेस ने कई गैर सरकारी संगठनों के साथ काम किया है जो समाज में विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हैं। फाउंडेशन की पहली सालगिरह और इन कई एनजीओ के साथ उनके द्वारा किए गए कार्यों को चिह्नित करने के लिए, जैकलीन आने वाले दिनों में वंचित बच्चों के लिए एक खास उत्सव की मेजबानी करने की तैयारी में है।

इस बारे में बात करते हुए कि कैसे उन्होंने फाउंडेशन की शुरूआत की, जैकलीन कहती हैं, “दया को कभी कम नहीं आंका जाता है और यह संतुष्टि से परे है जब किसी के कामों से दूसरों को फायदा होता है और समाज की व्यापक भलाई होती है। वैसे तो इस फाउंडेशन के आईडिया की शुरूआत काफी पहले ही हो गई थी लेकिन कोविड 19 महामारी के चलते पहले फौरन हस्तक्षेप करके और YOLO के साथ कदम रखने की तत्काल आवश्यकता मससूस हुई। जब मैं लोगों के चेहरों को चमकते हुए देखती हूं, तो मुझे पता होता है कि यह साल काफी अच्छा रहा है।”

इस पर आगे बात करते हुए उन्होंने कहा, “आप केवल एक बार जीते हैं … इसलिए इसे अपने लिए और दूसरों के लिए अच्छा बनाएं। YOLO की योजनाएं यहां से केवल बड़ी होने जा रही हैं, और हम अपनी नींव के माध्यम से दयालुता फैलाते रहना चाहते हैं। मैं उन लोगों से अधिक समर्थन पाने की आशा करती हूं जो मेरे जितना प्यार और खुशियां फैलाना चाहते हैं।”

जैकलीन ने साल दर साल समाज की बेहतरी पर काम करने का लक्ष्य रखा है। रोटी बैंक नाम की एक एनजीओ के साथ, फाउंडेशन ने उस महीने जरूरतमंदों के लिए एक लाख भोजन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था। उन्होंने फेलिन फाउंडेशन के साथ भी भागीदारी की थी, जो आवारा जानवरों की मदद करने के लिए एक पहल है। फ्रंट-लाइन वर्कर्स- मुंबई और पुणे पुलिस फोर्स को मास्क, सैनिटाइज़र और रेनकोट वितरित किए, जिन्होंने महामारी के बीच लगातार काम करना जारी रखा। दयालुता फैलाने का काम तब भी जारी रहा जब फर्नांडीज ने फाउंडेशन के साथ समुद्र तट की सफाई अभियान के लिए बीच प्लीज के साथ भागीदारी की, दिवाली के दौरान दिवाली कलाकृतियों की खरीद के लिए मान एनजीओ से जुड़े और उन उत्पादों को बनाने में बच्चों के साथ शामिल हुए। दीपावली का जश्न किन्नर समुदाय के साथ भी हुआ।

क्रिसमस के लिए उन्होंने उदयन शालिनी मुंबई (एनजीओ) और ऑस्कर फाउंडेशन के बच्चों के साथ त्योहार मनाकर खुशियां बांटी और हाल ही में वंचित बच्चों के लिए एक फिल्म स्क्रीनिंग की भी मेजबानी की।