देहरादून। जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने नवरात्रि के पावन अवसर पर उत्तराखंड समेत समस्त देशवासियों को दुर्गा अष्टमी एवँ महानवमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

अपने शुभकामना सन्देश में भावना पांडे ने कहा कि नवरात्र में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्र को आद्याशक्ति की आराधना का सर्वश्रेष्ठ काल माना गया है। सवंत्सर (वर्ष) में चार नवरात्र होते है। चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी पर्यंत नौ दिन नवरात्र कहलाते हैं। इन चार नवरात्रों में दो गुप्त और दो प्रकट, चैत्र का नवरात्र वासंतिक और आश्विन का नवरात्र शारदीय नवरात्र कहलाता है।

उन्होंने कहा कि वासंतिक नवरात्र के अंत में रामनवमी आती है और शारदीय नवरात्र के अंत में दुर्गा महानवमी, इसलिए इन्हें क्रमशः राम नवरात्र तथा देवी नवरात्र भी कहते हैं। किंतु शाक्तों की साधना में शारदीय नवरात्र को विशेष महत्व दिया गया है।

भावना पांडे ने कहा कि कन्या पूजन के माध्यम से ऋषि-मुनियों ने हमें स्त्री वर्ग के सम्मान की ही शिक्षा दी है। नवरात्र में देवी भक्तों को संकल्प लेना चाहिए कि वह आजीवन बच्चियों और महिलाओं को सम्मान देगा और उनकी सुरक्षा के लिए सदैव प्रयत्नशील रहेगा। तभी सही मायनों में नवरात्र की शक्ति पूजा सम्पन्न होगी। तभी हमारा भी जागरण हो सकेगा और समाज में भी जागरण होगा।

उन्होंने माँ दुर्गा से प्रार्थना करते हुए कहा इस नवरात्रि पर माँ अपने सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करें, सभी पर अपनी कृपा बरसाएं एवँ समस्त विश्व को कोरोना वायरस जैसी महामारी से मुक्ति प्रदान करें।